Home » Blog » एनएचएम के तत्वावधान में मनाया मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर आयोजित क्वीज में तनीषा अव्वल

एनएचएम के तत्वावधान में मनाया मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर आयोजित क्वीज में तनीषा अव्वल

by badhtabharat

मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को लेकर किया जागरूक

रुद्रप्रयाग : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, रूद्रप्रयाग के तत्वावधान में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में किशोरियों को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को लेकर जागरूक किया गया, इस अवसर पर मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर आयोजित क्वीज में तनीषा ने प्रथम स्थान हासिल किया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल सिंह गुसाईं ने कहा कि मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, कहा कि इसको लेकर आज भी कई भ्रांतियां बनी हुई हैं, इन भ्रांतियों को दूर करने व मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को लेकर जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर हर वर्ष 28 मई को विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन किया जाता है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में आयोजित संगोष्ठी में महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. अक्षिता ममगाईं द्वारा मासिक धर्म को लेकर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। उन्होंने मासिक धर्म स्वच्छता को लेकर किशोरियों में जागरूकता पर जोर दिया। कहा कि मासिक धर्म स्वच्छता के लिए स्वच्छ विधियों का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने मासिक धर्म स्वच्छता के लिए रोज नहाने, स्वच्छ साधन का प्रयोग करने, 4-6 घंटे बाद नए सेनेटरी नैपकीन का प्रयोग करने आदि मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को अपनाने पर जोर दिया।
काउंसलर आरकेएसके विपिन सेमवाल ने बताया कि मासिक धर्म स्वच्छता के तहत स्वच्छ साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 06 रूपए की दर पर 06 सेनेटरी नैपकीन एएनएम व आशा कार्यकत्री के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। काउंसलर जयदीप ने भी विचार रखे। संगोष्ठी के द्वितीय सत्र में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन विषय पर आयोजित क्वीज में तनीषा ने प्रथम, तमन्ना ने द्वितीय व मौली ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में किशोरी स्वास्थ्य दिवस का आयेजन किया गया, जिसमें 25 किशोरियों की बीएमआई व हिमोग्लोबिन की जांच की गई।